विश्व का भूगोल

Font size: Decrease font Enlarge font
विश्व का भूगोल

प्रतियोगी परीक्षाओं में दिन-प्रतिदिन भूगोल विषय की बढ़ रही लोकप्रियता को देखते हुए 'घटनासार विश्व का भूगोल : एक सारगर्भित अवलोकन' सभी प्रतियोगी परीक्षाओं (संघीय सेवा, राज्य सेवा एवं अन्य एक दिवसीय परीक्षाओं) के सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र के स्वीकृति पाठ्यक्रम को ध्यान में रखकर तैयार की गयी है। पुस्तक में विश्व का भूगोल से सम्बन्धित अद्यतन मानक सामाग्रियों का यथोचित एवं सुव्यवस्थित समावेश किया गया है। 

पुस्तक की विषय सामग्री तथा आंकड़ों के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की विभिन्न एजेंसियों एवं अन्य अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के प्रामाणिक शोध प्रपत्रों और रिपोर्टों को आधार बनाया गया है, साथ ही भूगोल विषय की जटिलता को स्पष्ट करने के लिए मानचित्रों और आरेखों का सहारा लिया गया है। क्योंकि इनके बिना भूगोल का अध्ययन अधूरा है। इसके अतिरिक्ति यथा स्थान पर चार्टों एवं तालिकाओं का प्रयोग कर अध्ययन सामग्री को अधिक परीक्षा उपयोगी बनाया गया है।

प्रस्तुत पुस्तक में 12 अध्याय एवं परिशिष्ट शामिल है साथ ही विगत 20 वर्षों (2001- 2020) में संघ एवं राज्य सेवा की परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों के अध्यायवार हल भी दिए गए है। पुस्तक में अध्ययन सामग्री को खगोलिकी, भौतिक भूगोल, आर्थिक व मानव भूगोल तथा विश्व के महाद्वीपीय खण्डों में बांटा गया है। इस विभाजन में क्रमबद्धता, त्रुटिहीनता के साथ सरल प्रस्तुति का यथासम्भव ध्यान रखा गया है।